मंगलवार, 5 मई 2015

बैटरी लाइफ बढाये

फोन एक्सपर्ट्स के ये तरीके बढ़ा सकते हैं आपके फोन की बैटरी लाइफ

Tue, 05 May 2015
आज स्मार्टफोन हम सभी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि उन बातों का ख्याल रखें, जिनसे इनकी बैटरी लाइफ लम्बी और सुरक्षित बनी रहें। वैसे सिंपल तौर पर आप क्या करते है यही कि घर पहुंचकर अपने फोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगाकर सुबह तक के लिए छोड़ देते हैं, लेकिन यह सही तरीका नहीं है। इतना ही नहीं, काफी समय से आप बहुत सी सलाहें सुनते रहे होंगे कि अपने फोन को कैसे चार्ज करें और क्या न करें, इसलिए आज हमने सोचा आपको सीधे स्मार्टफोन्स एक्सपर्ट्स की राय से रुबरु कराया जाएं। चलिए जानते है स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट्स के अनुसार क्या तरीके है:
1.अपने फोन को ज्यादा गर्म न करें
आर एंड डी टीम के जोलो ने बताया कि गर्मी लिथियम-आयन बैटरीज का शायद सबसे बड़ा दुश्मन होता है, यही बैटरी का प्रकार ज्यादातर स्मार्टफोन्स में इस्तेमाल किया जाता है। आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए जैसे कि अपने फोन को कार के डैश-बोर्ड पर न रखें, वहां से इस पर सीधे सूर्य की किरणें पड़ेंगी। जब आप ग्राफिक्ली इन्टेन्सिव गेम्स खेल रहे हो, तब भी अपने फोन की चार्जिंग को अवाइड करना चाहिए क्योंकि ये भी फोन का तापमान बढ़ाते है और बैटरी को नुकसान पहुंचाते हैं।
वन प्लस वन के प्रॉडक्ट मैनेजर के अनुसार चार्जिंग के लिए आइडियल टैंम्परेचर 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
2. चार्जिंग के समय अपने फोन का इस्तेमाल न करें सामान्यतौर पर चार्जिंग के समय अपने फोन के इस्तेमाल से बचें। इसे पैरासिटिक चार्जिंग कहा जाता है और इस प्रकार का प्रयोग स्पष्ट रूप से नुकसानदायक हो सकता है। जोलो ने बताया कि थोड़ा भी इस्तेमाल बैटरी के फुल चार्जिंग साइकल को रोक देता है और बैटरी को डैमेज कर सकता है।
3. नकली चार्जर का इस्तेमाल न करें
जोलो की एक बहुत महत्वपूर्ण सलाह है कि केवल कंपनी के ही चार्जर का प्रयोग करें। यह बात तब और भी महत्वपूर्ण हो जाती है यदि आपका फोन क्विक चार्जिंग को सपोर्ट करता है। जोलो के अनुसार हाई कैपेसिटी चार्जर्स फोन को 70 प्रतिशत क्षमता तक जल्दी चार्ज कर सकते हैं, मगर साथ ही यह इस प्रक्रिया को डैमेज भी कर सकते हैं, यदि सही तरह के चार्जर न हो तो।
आर एंड डी टीम के जोलो ने बताया कि 'उच्च स्तर के चार्जर बैटरी को लम्बे समय तक बनाएं रखने में सही भूमिका निभाते हैं, इसलिए क्विक चार्जिंग के लिए किन्हीं भी थर्ड पार्टी चार्जर्स का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करें' यह सच है कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा फोन इस्तेमाल कर रहे हैं, पर इस बात का कोई मतलब नहीं कि 50,000 के फोन के लिए आप रोड साइड पर बिकने वाले 50 रुपये के चार्जर का इस्तेमाल करें। यह आपके फोन की बैटरी को डैमेज कर सकता है। एपल ने भी ट्रेड इन प्रोग्रामिंग में थर्ड पार्टी चार्जर का इस्तेमाल किया था ताकि ग्राहकों को ओरिजनल चार्जर इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर सकें।
4. जीरो और 100 मैजिक नंबर्स नही है
वन प्लस वन के प्रॉड्क्ट मैनेजर के अनुसार यदि आपने अभी हाल ही में नया फोन लिया है तो अपने नए फोन को पूरा चार्ज करने की कोई जरुरत नहीं, आजकल जब आप फोन को खरीदते है तो बैटरी फुल चार्जड मिलती है, इतना ही नहीं आपको हमेशा बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज करने की जरुरत नहीं, आप बस इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए जब तक कि बैटरी खत्म नहीं हो जाती और कम होने पर ही इसे चार्ज कीजिए। दूसरी ओर, आपको बैटरी जीरो लेवल पर भी नहीं पहुंचने देनी चाहिए। वन प्लस वन के प्रतिनिधि ने कहा कि 'अपनी बैटरी को पूरा खत्म मत होने दीजिए, मैं कहूंगा कि जब आपकी बैटरी 10 प्रतिशत बची हो तभी इसे चार्ज करें' इससे बैटरी ज्यादा लम्बे समय तक चलेगी।
5. फोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगाकर न छोड़े
हो सकता है पूरी रात फोन को चार्ज करने से इसे कोई नुकसान न पहुंचे, मगर ऐसे में बहुत हद तक संभावना है कि इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ को जरुर नुकसान पहुंच सकता है और आपको हर बार अपने फोन को 100 प्रतिशत चार्ज करने की भी जरुरत नहीं, बेहतर होगा कि आप रात में इसे अनप्लग करके रखें। जोलो ने कहा कि 'एक बार स्मार्टफोन की बैटरी का वोल्टेज अपनी कैपेसिटी तक पहुंचता है, यह अपने आप चार्जिंग करना बंद कर देता है, वन प्लस वन प्रॉड्क्ट मैनेजर इस बात से सहमति जताते हुए कहते है कि 'जब आपका फोन एक बार पूरा चार्ज हो जाता है तब इसे अनप्लग करके रखना बेहतर होगा, इससे बैटरी को नुकसना नहीं पहुंचेगा।
बोनस
आखिर में एक दिन, बैटरीज की सीमित लाइफ-साइकल होती है और आप उससे ज्यादा उनकी उम्र नहीं बढ़ा सकते, लेकिन ऊपर बताएं गए टिप्स की मदद से आप फोन की बैटरी को लम्बा और सुरक्षित जरुर रख                
तो कैसी लगी ये जानकारी