Loot price flipcart

Saturday 29 April 2017

हमारे असली बाहुबली

हम देखते हैं हमारे ही पैसे से ही अमीर हुये बहुत ही क्रिकेटर तथा फ़िल्मी सितारे हमारे देश के जवान या अन्य किसी आपदा में मुहं फेर लेते है मगर इनमें से कुछ हैं जो दिल जीत लेते उनके लिए गर्व से सीना फुल जाता है इनमें से कुछ मुख्य है जिन्होंने  देश के लिए अपना सच्चा समर्पण दिखाया है.

क्रिकेटर गौतम गंभीर

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर भी इस काम में आगे आए हैं. क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों की मदद के लिए आगे आए हैं. उन्होंने शहीद 25 जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने का ऐलान किया है. कल जीते मैच में मैन ऑफ द मैच की अपनी इनामी राशि भी इन्हीं परिवारों में दान क्र दी वह गौतम गंभीर फाउंडेशन के जरिए यह मदद देंगे और इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा चुके हैं.

अक्षय कुमार

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भी देश के लोगों से सुकमा नक्सली हमले में शहीद जवानों के परिवारों की मदद करने की अपील की है. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अक्षय ने एक ऑडियो मेसेज में कहा, 'हाल ही में हुए सुकमा हमले में सीआरपीएफ के हमारे बहादुर जवानों ने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए. मेरा आप सबसे हाथ जोड़कर अनुरोध है कि अगर आप इन शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजिल अर्पित करना चाहते हैं तो भारत सरकार की वेबसाइट bharatkeveer.gov.in पर जाकर अपना योगदान दीजिए ताकि शहीदों के परिवारों को महसूस हो सके कि इस दुख की घड़ी में पूरा देश उनके साथ खड़ा है. वे अकेले नहीं हैं.'

गौरतलब है कि 11 मार्च को सुकमा में हुए नक्सली हमले के बाद बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने भी 12 सीआरपीएफ जवानों के परिवारों के लिए 1.08 करोड़ रुपए दान में दिए थे. अक्षय कुमार के इस कदम की सभी ने जमकर तारीफ की थी.

दरअसल, अक्षय ने शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को 9-9 लाख रुपए की आर्थिक मदद की है. अक्षय ने प्रत्येक परिवार को 9 लाख रुपए दिए हैं. यानि अक्षय ने शहीद के परिवारों की कुल मिलाकर 1.8 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद की है.

अक्षय कुमार इसके अलावा देश के किसानों की मदद क अलावा स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए भी काम करते है. 2015 में बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार ने भी महाराष्ट्र में आत्महत्या कर चुके किसानों के परिवारों की मदद की थी. अक्षय ने 180 किसान परिवारों को 50-50 हजार रुपए की मदद की थी.

नाना पाटेकर

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा से लेकर विदर्भ तक के किसानों पर सूखे ने जो कहर ढाहा था, वह किसी से छुपा नहीं है. किसानों की खुदकुशी देख बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर से रहा नहीं गया और वे किसानों की मदद के लिए आगे आए. नाना ने महाराष्ट्र के अलग अलग इलाकों में जाकर किसानों की करीब 300 विधवाओं की आर्थिक मदद की थी और मकरंद अनासपुरे के साथ मिलकर उन्होंने किसान परिवारों के लिए 'नाम' नामक संस्था भी शुरु की.

नाना पाटेकर एक ऐसे एक्टर है जो अपनी आय का 70 प्रतिशत किसानों की विधवाओं को दान दे देते है. हालांकि ये अलग बात है कि वे इस बात का प्रचार नहीं करते है. मराठवाड़ा में उनके किए गए कार्यों को सभी जानते है. नाना वाकई में एक सच्चे इंसान है जो अपनी जड़ो को नहीं भूले है.

कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों का हौंसला बढ़ाते थे नाना नाना पाटेकर सेना और सैनिकों के लिए कितना सम्मान करते हैं, ये 1999 में भी दिखा था . कारगिल में जब हमारे सैनिक दिन-रात लड़ रहे थे, तो नाना की आंखों से भी नींद गायब थी. नाना पाटेकर ने कागरिल की जंग के दौरान हौंसला बढ़ाने के लिए बहुत सारा वक्त सैनिकों के साथ गुजारा था. वो एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट पर घूमते हुए सैनिकों से मिलते और लड़ रहे सैनिकों से बातचीत करते थे. कारगिल युद्ध के दौरान नाना पाटेकर ने कहा था कि हमारी असली ताकत तोप और एके 47 नहीं हमारे जवान हैं. उन दिनों नाना ने लंबा वक्त सैनिकों के साथ गुजारा.

साइना नेहवाल

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के बाद अब ओलंपिक में मेडल जीतने वाली साइना नेहवाल सुकमा नक्सली हमले में शहीद जवानों के परिवारों की मदद के लिए आगे आई थीं. साइना ने छह लाख रुपए (प्रत्येक को 50,000 रुपए) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के उन 12 जवानों के परिवारों को दान देने का फैसला किया था, जो पिछले 11 मार्च 2017 को छत्तीसगढ़ में हुई मुठभेड़ में मारे गए थे.

अजिंक्य रहाणे

2015 में क्रिकेटर अंजिक्य रहाणे भी किसानों की मदद के लिए आगे आए थे. टीम इंडिया के खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे ने भी 5 लाख रुपए किसानों के लिए दान किए थे. रहाणे ने मुख्यमंत्री राहत कोष में यह राशि जमा करवाई थी.

सलमान खान

सलमान और विवादों का रिश्ता बहुत पुराना है. अक्सर अपने विवादों के कारण सुर्खियों में रहने वाले सलमान खान गरीब बच्चों की सहायता करते हैं. सलमान की संस्था बीइंग ह्यूमन गरीब और बेसहरा बच्चों के इलाज और पढ़ाई में मदद करती है.सोर्स -Zee news

No comments:

Post a Comment

Thanks