मंगलवार, 26 जनवरी 2016

एंड्रायड स्मार्टफोन में मैमोरी कार्ड के परेशानियों को ऐसे करें दूर

एंड्रायड स्मार्टफोन यूजर्स अक्सर फोन में माइक्रोएसडी कार्ड से संबंधित परेशानियों से जूझते रहते हैं। अगर आपका मैमोरी कार्ड भी परेशानियां पैदा कर रहा है, तो आज हम उनका समाधान लेकर आएं हैं:

1.मैमोरी कार्ड लगाने पर फोन गर्म हो रहा है।

बहुत बार ऐसा देखने को मिला है कि नए एंड्रायड स्मार्टफोन में जब आप अपना मैमोरी कार्ड लगाते हैं, तो फोन गर्म होने लगता है। इसे आप फोन की समस्या मानते हैं और सर्विस सेंटर पहुंच जाते हैं, लेकिन यह फोन की समस्या नहीं है। यह कार्ड की समस्या होती है। पुराने कार्ड का उपयोग नए फोन में करने पर यह ज्यादा देखने को मिलती है। इस समस्या के हल के लिए आप कार्ड को एक बार कंप्यूटर से कनेक्ट कर फॉर्मेट कर दें।

ध्यान रहें कि फॉर्मेट में सभी डाटा नष्ट हो जाएंगे इसलिए डाटा का बैकअप पहले ले लें

2. कार्ड नहीं दिखा रहा

एंड्रायड फोन यूजर्स को अक्सर यह शिकायत होती है कि उनका माइक्रोएसडी कार्ड फोन में डिटेक्ट नहीं हो रहा है यानि जब वे कार्ड लगाते हैं जो फोन में कार्ड मैमोरी नहीं प्रदर्शित करता है। ऐसे में एक समाधान है कि आप कंप्यूटर से कनेक्ट कर अपने माकइक्रोएसडी कार्ड को एक बार फॉर्मेट कर दें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।
हालांकि यहां एक बात ध्यान रहे कि कार्ड फॉर्मेट करने में सारा डाटा नष्ट हो जएगा। इसलिए पहले कार्ड का बैकअप ले लें और फिर फॉर्मेट करें।

3. कार्ड में एप इंस्टॉल नहीं हो रहा है

एंड्रायड फोन में यह विशेषता है कि एप को आप कार्ड में भी इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसे में कई बार एंड्रायड फोन यूजर्स को यह शिकायत होती है, कि उनके कार्ड में एप इंस्टॉल नहीं हो रहा है।
हालांकि कई एप्लीकेशन हैं, जो फोन की मैमोरी में ही इंस्टॉल होते हैं। परंतु आप ऐसे एप को इंस्टॉल कर रहे हैं जो कार्ड में इंस्टॉल हो सकता है और उसमें समस्या हो रही है तो यह एंड्रायड सिक्योर की समस्या है। देखें कि क्या आपके कार्ड का फाइल फोल्डर डैमेज हो गया है। ऐसे में फोन ओरिजनल फाइल की जगह खुद ही एक नई फाइल बना लेता है। यह फोन की सेटिंग में कुछ गड़बड़ी की वजह से होता है। इसे आप कार्ड को फॉर्मेट कर ठीक कर सकते हैं।

परंतु यदि आप अपने माइक्रोएसडी कार्ड को फॉर्मेट नहीं करना चाहते तो उस एरर को डिलीट करना होगा जो .एंड्रायड सिक्योर फाइल में है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन को पीसी से कनेक्ट करें और यूएसबी स्टोरेज डिवाइस का चुनाव कर माइक्रोएसडी कार्ड में जाएं। वहां एमएनटी/एसडीकार्ड.एंड्रायड—सिक्योर फाइल फोल्डर को खाली कर दें। इससे आपकी समस्या का हल हो जाएगा।

4. कार्ड सही तरह से कार्य नहीं कर रहा

एंडरॉयड फोन में उपभोक्ताओं से यह भी शिकायत सुनने को मिली है कि उनका मैमोरी कार्ड कभी कार्य करता है और कभी एक्सेस नहीं होता। यह समस्या अक्सर तब होती है जब कार्ड पुराना हो जाता है। ऐसे में सावधानी से आप कार्ड को निकालें और उसे अच्छी तरह देखें। मैटल पर काले धब्बे नजर आएंगे उन्हें पेट्रोल या स्प्रिट से साफ कर दें। आपका कार्ड बेहतर तरीके से कार्य करने लगेगा।

5. फाइल ऐरर

कार्ड से पुराना फाइल एक्सेस के दौरान कभी-कभी एरर दे देता है। ऐसे में समझ जाएं कि आपके कार्ड में वायरस है जिसकी वजह से फाइल करप्ट हो रही हैं। आप फाइल को वापस पाने के लिए फाइल रिकवरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि उसमें गारंटी नहीं है कि फाइल वापस आ ही जाए। वहीं अपने कार्ड को स्कैन करें या डाटा बैकपअ लेकर फॉर्मेट करें, जिससे कि आगे यह समस्या न हो।

6. कार्ड लगाने के साथ फोन हैंग होने लगाता है

एंड्रायड फोन में यह समस्या भी सुनने को मिली है कि कार्ड लगाने के साथ ही फोन हैंग होने लगता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। पहला कारण है कि आपने जितनी क्षमता का कार्ड उपयोग किया है शायद आपके फोन में उतने उच्च क्षमता का कार्ड सपोर्ट ही न हो। आपने 16जीबी के बजाए 32जीबी का कार्ड उपयोग किया होगा।

वहीं दूसरा कारण यह हो सकता है कि आपके कार्ड की मैमोरी पूरी तरह से भरी हो। ऐसे में भी कभी-कभी फोन हैंग करने लगते हैं। कार्ड में वायरस होने पर भी यह समस्या होती है ऐसे में पहले कार्ड को स्कैन कर लें फिर फोन में उपयोग करे। वर्ना फैट32 पर फॉर्मेट करने के बाद उपयोग करते हैं तो ज्यादा बेहतर है। यदि कार्ड नया है और फोन में लगाने पर हैंग हो रहा है तो एक बार कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट कर फैट32 पर उसे फॉर्मेट कर दें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

Jagran