शनिवार, 16 अप्रैल 2016

सावधान! फेसबुक के इस वीडियो पर न करें क्लिक, यह है वायरस

सोशल नेटवर्किंग में अग्रणी साइट फेसबुक का अगर आप भी इस्तेमाल करते हैं तो जरा संभल जाए। फेसबुक पर इन दिनों एक वीडियो वायरस यूजर्स को निशाना बना रहा है। यह वायरस खुद-ब-खुद एक यूजर के अकाउंट से दूसरे यूजर के इनबॉक्स में मैसेज डिलीवर कर देता है। डिलीवर हुए मैसेज में यूजर के फेसबुक प्रोफाइल वाली फोटो आती है और नीचे लिखा होता है 'My First Video' फिर जैसे ही यूजर इस वीडियो को देखने के लिए इस पर क्लिक करता है तो यह वायरस उसके अकाउंट में अटैक कर देता है यानि घुस जाता है।

यह वायरस वीडियो ऐसे करता है अपना काम
फेसबुक यूजर्स के चैट बॉक्स में एक वीडियो मैसेज आता है और इसमें लिखा होता है माई फर्स्ट वीडियो, अब जैसे ही यूजर इसपर क्लिक करता है, वह वीडियो तो नहीं देख पाता लेकिन उसके दोस्तों को चैट में वीडियो मैसेज चला जाता है। वैसे इस बारे में फेसबुक की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

वीडियो वायरस अटैक होने का परिणाम
जब एक बार यूजर इस वीडियो पर क्लिक करता है तो उसका अपने अकाउंट पर कंट्रोल नहीं रहता और यह वीडियो उसके अकाउंट से दूसरे यूजर की चैट में चला जाता है। प्राप्त खबरों के अनुसार, कहा जा रहा है कि किसी ने फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियों को चुराने के लिए फेसबुक हैक कर लिया है या फिर फेसबुक साइट में ही कोई तकनीकी दिक्कत आ गई है।

बहुत खतरनाक वायरस है यह वीडियो मैसेज
आईटी विशेषज्ञों को मुताबिक यह वीडियो मैसेज एक छलावा है। यह कोई मैसेज नहीं बल्कि एक तरह का वायरस है। इसलिए अपने दोस्त की ओर से आए हुए ऐसे मैसेज कतई क्लिक न करें वर्ना जैसे आप क्लिक करेंगे वह अन्य दोस्तों को भी यही मैसेज आगे सर्कुलेट कर देगा।
जागरण